मुकेश अंबानी ने कहा- मोबाइल इंटरनेट क्रांति ऐसे बदलाव लाएगी जो 300 साल में भी नहीं हुए

10749

DB Interview :  मुकेश अंबानी ने कहा- मोबाइल इंटरनेट क्रांति ऐसे बदलाव लाएगी जो 300 साल में भी नहीं हुए

मुंबई.जियो की कामयाब लॉन्चिंग से इंटरनेट मार्केट में नया दौर आया है। यह एक नई शुरुआत है। भास्करके डॉ. भारत अग्रवाल ने रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से विशेष बातचीत की। मुकेश अंबानी ने यहां मार्केट की स्ट्रेटजी से लेकर परिवार तक सभी मुद्दों पर खुलकर चर्चा की। पढ़िए बातचीत के प्रमुख अंश…
Q. मोबाइल इंटरनेट देश में कैसा बदलाव लाएगा। जियो की इसमें क्या भूमिका होगी?
मुकेश अंबानी :इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन के बाद मोबाइल इंटरनेट रेवोल्यूशन सबसे बड़ी है। अगले 30 साल में दुनिया ऐसे बड़े बदलाव देखेगी, जो 300 साल में नहीं हुए। जियो हमें जिंदगी पर बेहतर कंट्रोल देगा।
Q. आपने कहा कंट्रोल। क्या जेब में इंटरनेट रखकर व्यक्ति जीवन कंट्रोल कर सकता है। हम किसी पर क्यों निर्भर रहें?
मुकेश अंबानी :जब मैं यंग था, उस वक्त इंटरनेशनल अखबार को भारत आने में 10 दिन लग जाते थे। आज इंटरनेट पर हम रियल टाइम में कुछ भी पढ़ सकते हैं। आज यूथ अपने मैसेज फेसबुक और यू-ट्यूब के सर्वर पर शेयर कर रहे हैं। यही फ्यूचर है।
Q. पहली बार इंटरप्रेन्योर बनने वाले देश के युवाओं को आप क्या सलाह देंगे?
मुकेश अंबानी :हमेशा कस्टमर्स के नजरिए से देखो, आप उनकी क्या दिक्कत दूर कर सकते हो। प्लानिंग करें, फिर अपना टारगेट हासिल करने की हर मुमकिन कोशिश करें। अगले 10-15 साल सुनहरे हैं।
Q. आप पढ़ने के लिए कितना वक्त देते हैं?
मुकेश अंबानी :मेरी पढ़ाई का दायरा काफी बड़ा है- मैं अध्यात्म, टेक्नाेलॉजी, मीडिया और एंटरटेनमेंट से जुड़ी चीजें तक पढ़ता हूं।
Q. टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट के जमाने में कोई दूसरी कंपनी भी जियो की तरह कर सकती है। आप इसका सामना कैसे करेंगे? वो भी तब जब आप 15 अरब डॉलर का स्टार्टअप हैं…
मुकेश अंबानी :आपने सही कहा। टेक्नोलॉजी के बिजनेस में हमें हमेशा ऐसी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। पहले से तैयारी होती है और बदलाव करने होते हैं। हमारा बेस हमारी टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर है। जियो पूरी तरह 4जी नेटवर्क है और दुनिया के सबसे एडवांस नेटवर्क में से है। इसे 5जी और 6जी टेक्नोलॉजी में अपग्रेड किया जा सकता है। देश में अभी ऐसा कोई दूसरा नेटवर्क नहीं है, जो इस तरह काम कर रहा हो।
Q. लेकिन बाकी टेलीकॉम कंपनियां तो जियो पर पलटवार कर रही हैं। आप इंटर कनेक्टिविटी के मुद्दे से कैसे निपटेंगे?
मुकेश अंबानी :हर शुरुआत में ऐसी दिक्कतें आती ही हैं। जीवन के अलग-अलग दौर में हम इनका सामना करते ही हैं। धीरूभाई का इन बातों को लेकर बहुत ही दिलचस्प नजरिया था। वो कहते थे- मुंबई की लोकल ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करने वाले शख्स को भी अंदर बैठे लोगों के विरोध का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपके दिमाग में कोई टारगेट है, तो आप ट्रेन में बैठने में कामयाब हो ही जाएंगे। यही बात कई मामलों में हमारी गवर्निंग लाइन रहती है।
जियो की कनेक्टिविटी स्पीड को लेकर मुकेश अंबानी ने क्या कहा? आगे की स्लाइड्स पर पढ़ें इंटरव्यू का बाकी हिस्सा…

1 of 3
Click on Next Button For Next Slide