… तो इस तरह आप भी घटा सकते हैं हार्ट अटैक के रिस्क को!

... तो इस तरह आप भी घटा सकते हैं हार्ट अटैक के रिस्क को!

न्यूयार्कः कुछ बीमारियां ऐसी हैं जिन्हें आप समय रहते टाल सकते हैं. जी हां, हेल्दी लाइफस्टाइल से आप कई बीमारियों को होने से रोक सकते हैं.

हार्ट अटैक रिस्क

हाल ही में एक रिसर्च आई है जिसमें कहा गया है कि यदि आपकी फैमिली हिस्ट्री में किसी को हार्ट अटैक है तो आपको भी उसके होने का रिस्क रहता है लेकिन आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर इस रिस्क को बहुत कम कर सकते हैं.

स्टडी करने का उद्देश्य

रिसर्च के मुताबिक, अमेरिका के मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के सेंटर फॉर ह्यूमन जेनेटिक रिसर्च के निदेशक शेखर कैथीरेसन ने बताया कि ये स्टडी करने का उद्देश्य लोगों को ये बताना है कि हैरिडिटरी बीमारियों को भी रोका जा सकता है.

कैसे रोका जा सकता है हार्ट अटैक को

यह शोध न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन्स में प्रकाशित किया गया है. इसमें कहा गया है कि बैड लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके जैसे स्मोकिंग छोड़कर, वेट कंट्रोल करके, रेगुलर एक्सरसाइज करके कोरोनरी डिजीज को होने से रोका जा सकता है.

हारवर्ड मेडिकल स्कूल के मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर कैथीरेसन ने कहा, “कुछ लोग सोचते हैं कि वे हैरि‍डिट्री होने की वजह से हार्ट अटैक से नहीं बच सकते, लेकिन हमारी रिसर्च के रिजल्ट्स कहते हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल से हार्ट अटैक के रिस्क को कम किया जा सकता है.

Click on Next Button For Next Slide